Header Ads Widget

Responsive Advertisement

suhagan stri ke niyam: विवाह के उपरांत महिलाओं को भूल से भी नहीं पहननी चाहिए यह तीन चीज

 नमस्कार मित्रो  आज लेख में हम suhagan stri ke niyam बताए गे जैसा कि जानते हैं कि भारतीय समाज में धर्म, ज्योतिष और वस्तु से जुडी चीजों का बहुत ज्यादा महत्व दिया जाता है।उसके साथ ही ज्योतिष में ऐसी कई चीजों के बारे में कहा गया है। जो जाने अनजाने में हमपर असर डालती है। वहीं ऐसे कई कार्य होते है, जो हम जाने अनजाने में कर देते है। परन्तु ये काम हमारे जीवन पर नकारात्मक (Negative) असर डालने लग जाते है। इसी कारण से जिंदगी में कठिनाइयां आने लग जाती है। उसके साथ ही कई बार किसी के वैवाहिक जीवन में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है। कई बार घर की या जीवन की ऐसी दशा के पीछे घर की महिला के कुछ काम होते है। जिनके कारण से नकारात्मकता आने लगती है।
suhagan stri ke niyam

 तो चलिए दोस्तों जानते विस्तार से कौनसे काम नही करना चाहिए 


काले रंग की चूड़ी
suhagan stri ke niyam



काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। अपने देखा होगा काले रंग के कपडे पहनकर किसी भी पूजा पाठ में शामिल नहीं होने दिया जाता है। इस रंग की चूड़ी पहनना भी बहुत अशुभ माना जाता है। चूड़ियां एक महिला के श्रंगार का हिस्सा है, ऐसे में काले रंग की चूड़ी धारण करना पति और संतान को परेशानियों के सामना करना पड़ता है।

सफ़ेद रंग की साडी
suhagan stri ke niyam


हिन्दू धर्म मे सफ़ेद साड़ी को अशुभ माना जाता है। हिन्दू धर्म के मुताबिक जब कोई स्त्री विधवा हो जाती है, तब वह सफेद साडी धारण करती है। इसीलिए एक सुहागन स्त्री को कभी भी सफ़ेद साडी नहीं पहननी चाहिए। परन्तु आजकल फैशन के चलते कई महिलाये सफ़ेद साडी पहनती है। ये उचित नहीं है।ऐसा कहा जाता है कि एक सुहागन स्त्री के सफ़ेद साडी पहनने से उसके वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न होने लगता है। पति के साथ रिश्तो में कड़वाहट आने लगती है और उसके पति की जीवन पर भी खतरा मंडराने लगता है।

सोने की बनी पायल
suhagan stri ke niyam


आज के समय में कई महिलाये सोने की बनी पायल और बिछियां पैरो में पहनने लगी है। किंतु यह उचित नहीं है। सोने को कभी भी पैरो में धारण नहीं करना चाहिए। क्योंकि धन के देवता कुबेर इससे नाराज हो जाते है। सोने के संबंध में मान्यता है कि सोने को सिर्फ कमर से ऊपर के भाग में ही धारण किया जाता है। स्वर्ण को पैरो में धारण करने पर घर में दरिद्रता आने लगती है और महिला के पति की तरक्की भी रुकने लगती है।


दोस्तों आपको आर्टिकल कैसा लगा हमे कामेंट जरूर बताईए पंसद आए तो हम अपने दोस्तों साझा जरूर करे।

Post a Comment

0 Comments