Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Find out if weight gain will increase by eating contraceptive pills.. गर्भनिरोधक गोलियां के साइड इफेक्ट गर्भनिरोधक गोलियां खाने से वज़न बढ़गा कि नहीं जानिए सच





नमस्कार दोस्तो आप सभी स्वागत है ये खबर हर
महिला को जानना बहुत ही जरूरी है।
गर्भनिरोध की ज़िम्मेदारी आमतौर पर महिला की ही होती है। इसलिए अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए वो पिल्स खा लेती हैं। फिर होता क्या है कि लगातार इमरजेंसी पिल्स खाने के बाद महिलाएं खुद में कुछ बदलाव महसूस करती हैं। जैसे वज़न अचानक से बढ़ जाना  और इससे बड़ा मसला क्या हो सकता है। तो क्या वाकई ये पिल्स आपके इस वेट गेन की ज़िम्मेदार हैं तो  आईए जानते है।



 बर्थ कंट्रोल पिल्स दो तरह की होती हैं। एक होती है कॉम्बिनेशन पिल  इसमें एस्ट्रोजेन और प्रोजेसटिन दो तरह के हॉर्मोन होते हैं। दूसरी होती है मिनी पिल इसमें केवल प्रोजेसटिन होता है आपकी पिल में क्या है आप डब्बे को पलटकर पढ़ सकती हैं महत्वपूर्ण बात ये है कि इन दोनों पिल्स से वज़न नहीं बढ़ता।


एक जाना माना जर्नल है द जर्नल ऑफ़ विमिंस हेल्थ इसमें एक रिसर्च छपी थी। ओवरवेट और ओबीज़ औरतों पर इमरजेंसी पिल्स टेस्ट की गईं। जब नतीजा आया तो पता चला कि उनको भी इन पिल्स की वजह से वेट गेन नहीं हुआ। 2017 में भी 45 स्टडीज़ बर्थ कंट्रोल पर छापी गई थीं। उनके मुताबिक भी ओरल पिल्स यानी खाने वाली पिल्स से वेट गेन नहीं होता।अगर आप भी गर्भनिरोध की दवाई लेती है तो वेट गेन से बिल्कुल नही डरे।


इस मामले में डॉक्टरो बात की तो उन्होंने बताया कि हां कई बार औरतें मेरे पास ये प्रश्न लेकर आती हैं और  उनको लगता है कि गर्भनिरोधक पिल्स खाने से उनका वज़न बढ़ रहा है और वो क्या करें। दरअसल होता क्या है कि जब आप पहली बार ये पिल्स खानी शुरू करती हैं या ब्रैंड बदलती हैं तो आपके शरीर में कुछ हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। जैसे आपके ब्रेस्ट काफ़ी सेंसेटिव हो जाते हैं और उनमे स्वेलिंग (सूजन) आ जाती है। ये ब्रेस्ट टिश्यू में बदलाव की वजह से होता है। नतीजे ये होता है कि टिश्यू में वाटर रिटेंशन होता है और आपके ब्रेस्ट साइज़ में बढ़ जाते हैं।इसे महिलाएं वेट गेन समझ लेती हैं। तो महिलाए गर्भनिरोध की गोलियां खाती हैं और वेट गेन से डरे मत।




 दोस्तो पोस्ट इस आप आपनी विचार जरूर रखिए कमेंट में और पोस्ट पंसद आया तो शेयर जरूर करे और सोशल मिडिया ताजा खबर पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे इस लिंक पर  news in trending और ट्विटर पर फॉलो करे इस लिंक पर news in trending इंस्टाग्राम  फॉलो करे इस लिंक पर news in trending  और इसी तरह की trending topics रोजाना पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करे।

Post a Comment

0 Comments