Header Ads Widget

Responsive Advertisement

birth control pills effectiveness: क्या आपको मालूम है गर्भनिरोधक दवा लेने का सही तरीका नही मालूम तो जानिए इस लेख ...

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएगे कि  गर्भनिरोधक गोलियां खाने के बाद भी आप प्रेग्नेंट हो गई है? आपका जवाब हां है तो उसमें हैरान होने अवश्कता नहीं है। क्योंकि ऐसा होना आम सी बात है परंतु ऐसा होता क्यों हैं शायद आपको इसके के बारे जानकारी नही दी गई।असल में आपके अपनी गलतियों की कारण से ऐसी परेशान पैदा होती है न कि गर्भनिरोधक की दवाओ की वजह से। आज लेख में विस्तार जानेगे।
birth control pills effectiveness

जैसा कि जानते हैं कि अनचाहे Pregnancy को रोकने के लिए महिलाएं गर्भनिरोधक (Contraceptive) दवा बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती हैं। इससे महिलाओं की जान तक जा सकती हैं। यह पिल वर्तमान वक्त में जो पीरियड साइकिल है। उसके आधार पर काम करती है यह दवा ओव्युलेशन को रोक सकती है या फिर उसे आगे की लिए स्‍थागित कर सकती है यह निषेचित भ्रूण के आरोपण को रोक देती है ।

आईए बताते  गर्भनिरोधक दवा खाने सही तरीके 



जब याद आया तब दवा खाती हैं? 

यह गोली कोई विटामिन की टेबलेट नहीं है कि जब मन करे तब खाएं। इसको खाने का एक तय टाइम होता है और इसे हमेशा ही ऐसे ही खानी चाहिए। अपने मोबाइल में हमेशा इसे खाने के लिए एक समय का अलार्म लगा लें और उसी समय पर इस दवा को खाएं वरना यह इसका असर नहीं होगा।



क्‍या गोली लेने के पहले या बाद में शराब का सेवन क‍िया था?

अगर आपने गोली के तुरंत बाद या पहले शराब का सेवन किया है। तो यह प्रभावशाली गर्भनिरोधक का असर नकारात्‍मक बना सकता है। दवा को शरीर में घुलने के लिए आधे घंटे का समय चाहिए होता है इसलिए प्रयास करें कि इस समय शराब न पिएं।

यौन संबंध बनाते वक्त ध्यान रखे

लेकिन अगर आप पहले से गर्भवती हैं तो यह गोली काम नहीं करेगी। वहीं अगर आपने इस पिल्स को लेने के बाद असुरक्षित यौन संबंध (Sexual relations)
बनाए हैं। तब भी इसका कोई असर नहीं होंगा आपको हर असुरक्षित Sex के तुरन्त ही उपरांत यह गोली लेनी चाहिए नहीं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।


Sex के बाद आप जितनी जल्‍दी गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं उतनी जल्‍दी उसका असर आपके शरीर पर होगा अगर आप असुरक्षित यौन (Sexual relations) संबंध बनाने के तुरंत बाद या फिर 24 घंटे के अंदर यह दवा खा लेती है।तो यह अधिक असरदार साबित हो सकती है ।


आप इसे लेने में यदि देर नहीं करती हैं तो आपको इसके सही नतीजे देखने को मिलेंगे वहीं आपको एक बार में केवल एक ही गोली खानी होती है। अगर पिल्स लेने के बाद आपको कोई शारीरिक परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले।

क्‍या आपको दस्‍त हो रहे हैं? 

यदि गोली खाते टाइम आपको उल्टी या फिर दस्त हो रहे हैं तो गोली असर नहीं करेंगी क्योंकि ऐसा होने पर गोली असर करने से पहले ही निकल जाएगी। मगर आप परिवार नियोजन (Family planning) के लिए गोलियां ले रहीं हैं और ऊपर दी गई खटनाएं हो जाती हैं तो आपके लिए यही अच्‍छा होगा कि आप कंडोम या डाइफ्रैम का इस्तेमाल करें और अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाएं।


क्‍या आपके पास सही ब्रांड दवा है? 


पत्येक ब्रांड की दवा में सदेव Progesterone की  एक जैसी नहीं होती। यहां तक की 10-15 एमजी की छोटी सी विभिन्नता भी आपको प्रेग्नेंट बना सकती है। यह दवा डॉ द्रारा आपके वजन को देख कर निर्धारित की जाती हैं इसलिए किसी भी ब्रांड की दवा खाना बेकार है।

गर्भनिरोधक दवा कौन दिन करे शुरूआत 

किसी भी रविवार दिन चुन सकती है , ऐसा इसलिए
इस दिन आप अपनी पहली गोली लें। आने वाले सातों दिनों में गोलियां लें और गर्भनिरोधक विकल्प तैयार रखें।पीरियड्स के पांचवें दिवश से भी आप अपनी गर्भनिरोधक गोलियों को लेना आरंभ कर सकती हैं।

गर्भनिरोधक गोलियों के इस्तेमाल के फायदे क्या हैं?

 आप सही तरीके से गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करते हैं। तो जन्म नियंत्रण (birth control) का यह सबसे अच्छा तरीका है। प्रत्येक दिन सही से गोली लें और नए पैक को भी टाइम से आरंभ करें। अगर आप इस गोली को लेना भूल जाते हैं, तो यह गोलियां अच्छे से काम नहीं करती या इतना प्रभावी नहीं होती। गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग वर्षा से लोग करते आ रहे हैं। इसके इस्तेमाल से लोग बर्थ कंट्रोल कर सकते हैं।


प्रजनन क्षमता पर प्रभाव


ऐसा कहा जाता है कि इमरजेंसी गर्भ निरोधक गोलियों से प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है परंतु गर्भ निरोधक गोलियों को लेने से हार्मोंस का असंतुलन ठीक होता है। जिससे प्रजनन क्षमता सही रहती है। गर्भनिरोधक गोलियों से प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है।


नई मां के लिए सुरक्षित

नई बनी मां जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान करती हैं, वो अक्सर इन गोलियों को लेने से डरती हैं। परंतु यह उन के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित हैं। इससे नई मां  बच्चे पर कोई भी बुरा असर नहीं पड़ेगी।

आशा करते आप को सभी सवाल उत्तर मिल गया होगा ,दोस्तों आपको लेख पंसद आए तो हमे कामेंट करके जरूर बताईए।

Post a Comment

0 Comments