Header Ads Widget

Responsive Advertisement

Firstnight of marriage: सुहागरात में दुल्हन क्यों देती है दूल्हे को दूध, जाने इसके पीछे की कारण

नमस्कार दोस्तों:  सभी लोगो कभी ध्यान दिया हो तो आपको मालूम होगा कि जब भी विवाह की तैयारियों को लेकर सभी लोग परेशान रहते है। तथा बाद में अपनी सुहागरात (Firstnight of marriage)को लेकर काफी चिंतित रहते है ।वैसे अगर आपकी विवाह हो चुकी है तो आप इस दौर से निकल चुके होगे। परंतु जिनकी विवाह नहीं हुई है या जल्द होने वाली है. उनके मन में इस रात को लेकर काफी प्रश्न (Question)होते हैं।
Firstnight of marriage


लेकिन आज हम आपके सबसे पहले प्रश्न (Question) का उत्तर यानि सुहागरात (Firstnight of marriage) पर दिए जाने वाले दूध के लाभ के बारे में बताए गे।


यदि आपकी विवाह हो गई है तो आपको अपनीसुहागरात (Firstnight of marriage) में दूध से भरा ग्लास पीने का सौभाग्य जरूर मिला होगा। तथा यदि आप कुंवारे हैं तो फिल्मों और टेलीविजन सीरियल में सुहागरात (Firstnight of marriage) में दुल्हन को दूल्हें के लिए दूध का ग्लास लाते जरूर देखा होगा। संनातन धर्म में यह परंपरा बेहद प्रचलित है पर इस परंपरा की प्रारंभ कब हुई इस पर संदेह
है।

सुहागरात (First might of marriage) दूध को तैयार करने के विधी


सुहागरात (First might of marriag) के दूध में केसर, हल्दी, चीनी, काली मिर्च पाउडर, बादाम और सौंफ मिलाई जाती है ये सभी चीज़ें मिलाकर दूध को उबाला जाता है तथा फिर गुनगुना गर्म दूध दूल्हे को दिया जाता है। दूध में मिठास के लिए चीनी न डालें, मीठा दूध कफ का वजह हो सकता है। चीनी मिलाकर पीने से कैल्शियम नष्ट होता है, उसमें प्राकृतिक मिठास होती है, मगर मीठे की आवश्यकता पड़ने पर
शहद, मुनक्का या मिस्री डालें जा सकते है।



जैसा के आप अब जाना कि विवाह की सुहागरात को दूल्हे को दिए जाने वाले खास दूध में काली मिर्च से लेकर बादाम तक मिले हुए होते हैं। परंतु जब इन सब चीजों के साथ दूध को अच्छे से उबाला जाता है तो इनमे से कुछ ऐसे तत्व निकलते हैं, जो हमारे बॉडी में मौजूद हार्मोन्स को बढ़ाते है जिसके वजह से Sex  से-क्स की इच्छा और बढ़ जाती है, इसके अलावा इसकी मदद से पुरूष बेहतर ऑर्गेज्म भी हासिल कर पाते है। साथ ही प्रतिदिन इस तरह का दूध पीने से लिबीबो, स्प-र्म काउंट और मोटिलिटी में भी इजाफा होता है, इससे शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है।


दूध के बहाने


अधिकतर बार ये होता था कि दूल्हा और दुल्हन शादी से पहले एक दूसरे से अंजान होते थे, इस कारण से सुहागरात के रात्रि दूल्हा-दुल्हन काफी बेचैन रहते है। दूध के बहाने दोनों में बातचीत का सिलसिला आगे बढ़ता है, जिसमें घबराहट कम हो जाती थी, माने तो  एक ही ग्लास से दूध पीने से प्यार बढ़ता है।


शरीर को आराम और प्रसन्न करता है

आज का समय काफी ज्यादा बदल चूका है, आजकल  विवाह  से पहले ही लड़का लड़की आपस में काफी घुलमिल जाते है। परंतु पुराने समय में अधिकतर विवाह ऐसा होता था कि दूल्हा और दूल्हन विवाह से पहले एक दूसरे से मिले नहीं होते थे। इस वजह से शादी की पहली सुहागरात काफी बेचैन होते था। कहा जाता है की इस दूध को पीने से दूल्हे की घबराहट समाप्तहो जाता है।तथा इसमें जोश भी आता है। इसके साथ ही इस दूध में मिले केसर की खुशबू से वो हार्मोन्स अधिक श्रावित होने लगते है जिससे खुशी महसूस होती है। कुल मिलाकर ये खास दूध दूल्हे का मूड को काफी अच्छा कर देता है।

दूध नहीं मेडिसिन है 

हल्दी काली मिर्च और सौंफ से युक्त यह दूध कई गुणों होते जो काफी लाभदायक होता है । उपरोक्त तत्वों से युक्त दूध में एंटी बैक्टीरियल और प्रति रक्षा बढ़ाने वाले तत्व उपस्थित होते हैं। जब भी कोई पहली बार शारीरिक संबंध (physical relationship) बनाता है, तो इंफेक्शन(Infection)होने का काफी खतरा बना रहता है,ये खास दूध प्रतिरक्षा बढ़ाकर ये जोखिम घटा देता है।

करीबी बढता



सुहागरात में जब दूल्हन अपने लाइफ पार्टनर
अपने पति को अपने मेंहदी लगे हाथों से गर्म दूध का गिलास देती है तो उनके बीच नजदीकीयोंपल से हो जाती है। ऐसे में ये करीबी तब और ज्यादा बढ़ जाती है जब इस दूध को दोनों मिलकर पीते हैं। इससे दोनों के बीच की घबराहट और हिचकिचाहट भी घट जाती है साथ ही साथ रिश्तों की गर्माहट भी महसूस होने लगती है।

आप इसी तरह  लेटेस्ट आर्टिकल पढ़ने के लिए इस Website पर जाकर पढ़ सकते है Shashiblog.in

Post a Comment

0 Comments