Header Ads Widget

Responsive Advertisement

सिर्फ एक मैसेज से खाली किए जा रहे हैं लोगों खाते बैंकिंग फ्रॉड बचने के लिए करे ये उपाय और रहें सावधान


नमस्कार दोस्तो आप सभी स्वागत है हम आपको आज इस पोस्ट में बैंकिंग फ्रॉड बचने के तरीके बताएगें जो आपको जानना बहुत ही जरूरी बाते बताएगे जी हाँ सिर्फ आप मेहनत की पैसे निकाल कर सकता है इसलिए पोस्ट पुरा और बताएगे सावधानी रखिएपिछले कुछ दिनों में बैंकिंग फ्रॉड की जुड़े न्यूज बहुत ही आधिक आ रही हैं। आए दिन पता चलता है कि फलां आदमी के बैंक खाता से  से लाखों रुपये निकाल लिए गए और उसे पता भी नही चला है। कई मामले में तो लोग जानबूझकर ऐसे ठगों के जाल में फंस रहे हैं  वहीं कई मामलों में ठग नए-नए तरीके से लोगों के खाता खाली कर रहे हैं।


(१.) आज के समय सभी बैंक किसी भी प्रकार के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) का इस्तेमाल करते हैं।
सबसे पहले आपको बता दें कि इसके दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि ठग आपको फोन करते हैं और खुद को बैंक का कर्मचारी बताते हैं। इसके बाद वे आपसे ओटीपी पूछते हैं। नहीं बताने पर कार्ड ब्लॉक करने की धमकी भी देते हैं लेकिन आपको डरने की बिल्कुल जरूरत नही है और ना ही ओटीपी बताने की जरूत है एक बात हमेंशा ही याद रखिए किसी बैंक कर्मचारी आपको कॉल कभी नही ओटीपी पुछेगा इसलिए ऐसे फ्रॉड कॉल पर अपनी किसी बैंक जुड़े डिटेल शेयर ना करे।


(२. ) बैंकिंग फ्रॉड का नया तरीका है सिम स्वैपिंग बचने के लिए इन बातो का ध्यान दे
(१.) अगर आपका मोबाइल नम्बर बिना आपकी जानकारी के बंद हो जाता है तो तुरंत कंपनी के ग्राहक सेवा से संपर्क करे नम्बर बंद किए जाने की वजह  के बारे में पता कर लें। सिम स्वैपिंग रिक्वेस्ट सामने आने पर उसे रोकने का आग्रह करें।
(२.)आम तौर पर सिम स्वैपिंग की पूरी प्रकिया में थोड़ा समय लगता है मतलब मैसेज भेजने के कुछ देर बाद ग्राहक का नम्बर बंद होता है। ऐसे में ठग ग्राहक का ध्यान फोन से हटाने के लिए उसे परेशान करते हैं। ताकि वह फोन बंद कर दे। इसलिए ऐसे समय में कभी अपने मोबाइल को साइलेंट या बंद न करें।
(३.)इसके अलावा ऐसे कॉल आने पर अपने बैंक खाते पर भी नजर रखें और संदिग्ध लेन देन होने पर तुरंत बैंक से संपर्क करें।
(४.) बैंक एकाउट में दो मोबाइल नम्बर रखे और इसके साथ ही ई-मेल अलर्ट को भी एक्टिव करे ताकि अगर किसी वजह से एक बंद हो जाए तो दूसरे नंबर या ई मेल से बैंक जुड़े जानकारी मिल सके।
(५.)की बैंकिंग ट्रांजेक्शन की जानकारी रेगुलर चेक करते रहें। कोई फ्रॉड ट्रांजेक्शन पाते हैं तो बैंक की हेल्पलाइन पर फोन करके तुरंत ही ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा बंद करे और जितना जल्दी हो सके पुलिस में शिकायत दर्ज करवाएं।
दोस्तो बैंकिंग फ्रॉड से बचने के लिए इन तमान बातो का विशेष ध्यान रखे और बैंक एकाउट और आधिक सुरक्षित रखे।


Post a Comment

0 Comments